शिमला से ठंडी दिल्ली, NCR में घने कोहरे से शून्य हुई विजिबिलिटी, 10 राज्यों में ऐसा है मौसम

दिल्ली-एनसीआर में जानलेवा ठंड पड़ रही है. इस समय दिल्ली का तापमान शिमला और देहरादून से भी कम है. यहां लोगों को शीतलहर के साथ कोहरे की डबल मार झेलनी पड़ रही है. आज पूरा दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे की चपेट में है. इसकी वजह से कई जगहों पर जीरो विजिबिलिटी है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री पहुंच गया है. सफदरजंग और पालम में विजिबिलिटी जीरो है. दिल्ली में आज देर तक जीरो विजिबिलिटी रहने का भी रिकॉर्ड बना है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस सीजन का सबसे ठंड दिन शनिवार को रहा. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में ठंड और शीतलहर का दौर रविवार को भी जारी रहेगा. दिल्ली के सफदरजंग में 3.5 डिग्री, लोधी रोड में 3.4, आयानगर में 4, रिज में 4.4 और पालम में 5.9 डिग्री तापमान है. मौसम विभाग ने कल के लिए घना कोहरा और साथ ही कोल्ड वेव की संभावना जताई है.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में एक सप्ताह से शीतलहर चल रही है. यहां पार लगातार 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है. वहीं अधिकतम तापमान भी 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे चल रहा है. इसके अलावा चूंकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर कम हो गया है. ऐसे में दिन के समय भी कंपकंपी छूट रही है

15 जनवरी से चढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक 15 जनवरी से मौसम थोड़ा बहुत साफ होने की उम्मीद है, लेकिन अगले पूरे सप्ताह ठंड से राहत नहीं मिलने वाली. हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ छोटे बच्चों और बुजुर्गों को बाहर निकलने में एहतियात बरतने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से नीचे था

शुक्रवार-शनिवार रहे सीजन के सबसे ठंडे दिन
यही स्थिति शुक्रवार को भी थी. इस वजह से माना जा रहा है कि शुक्रवार और शनिवार इस सीजन के सबसे ठंडे दिन रहे. रविवार को लेकर भी मौसम ने संभावना जताई है कि तापमान का स्तर यही रहेगा. दोपहर में हल्की धूप निकलने से थोड़ी राहत मिल सकती है. उधर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में लगातार घना कोहरा छाया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा कश्मीर में बर्फबारी हो रही है. हालांकि हिमाचल प्रदेश के शिमला में न्यूतनतम तापमान छह से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

इन राज्यों में भी ठंड का कहर
इसी प्रकार उत्तराखंड के देहरादून में भी छह डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया. कोहरे का असर राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी देखा गया. लेकिन राजस्थान के रेतीले इलाके में ठंड का असर ज्यादा रहा. इसी प्रकार झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी घने कोहरे के साथ ठंड से लोगों बेहाल नजर आए. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया है. इसी प्रकार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार के अलावा झारखंड में भी अधिकतम 18 डिग्री तो न्यूनतम 7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

Related posts

Leave a Comment